नजदीक से जानना: डेरिक विलियम्‍स

एलेक्‍स क्रेमर्स

नं. 13 के बास्‍केबॉल की जड़ों, लंबे समय से जुड़े प्रशिक्षकों और पसंदीदा मनोरंजन के बारे में करीबी से जानें

स्‍लीप ट्रेन एनिरा में खचाखच भरे दर्शकों को रोमांचित करने और जोशो-खरोश से भर देने में डेरिक विलियम्‍स को ज्‍यादा समय नहीं लगा।

29 नव. 2013 को सैक्रामेंटो होम में अपने पदार्पण में, नं. 13 ने अनेक हाइलाइट-रील डंक का प्रदर्शन किया जिनमें से एल.ए. क्लिपर्स ऑल-स्‍टार ब्‍लेक ग्रिफिन के ऊपर से एक ऊंचा, एली-ऊप स्‍लैम सबसे शानदार था।

विलियम्‍स एक शानदार एथलीट है, जिनके पास तेजी, परिष्‍कृत फुटवर्क और भरपूर ताकत है और उस विशेष पल को याद करते हुए उनके होठों पर एक मुस्‍कान तैर जाती है जब वे अपनी अनगिनत एबव-द-रिम फिनिश को याद करते हैं।

2012 के एनबीए स्‍लैम डंक प्रतिभागी कहते हैं, ''बहुत से लोग सोचते हैं कि यह मजेदार है, लेकिन 10वीं ग्रेड तक मैंने ऐसा (डंक) नहीं किया था। ऐसा मैंने काफी बाद में करना शुरू किया लेकिन उसके बाद से (मैंने) ऐसा कई बार किया (हर गेम में)।''

यूं तो तीन साल की आयु से ही बास्‍केटबॉल उनके जीवन में प्रवेश कर चुका था, जब उनकी मां ने इस खेल में हाथ आजमाने के लिए उन्‍हें प्रेरित किया, लेकिन इस कैलिफोर्निया निवासी ने हाई स्‍कूल के अपने फ्रेशमैन वर्ष तक किसी संगठित टीम में हिस्‍सा नहीं लिया। छह साल बाद - एरिजोना विश्‍ववि़द्यालय के दूसरे वर्ष के छात्र के रूप में फ़ील्‍ड में 59.5 प्रतिशत पर और बिहाइंड द आर्क 56.8 प्रतिशत पर 19.5 प्‍वाइंट का चकित कर देने वाला औसत, 8.3 रिबाउंड और 1.0 स्‍टील प्रति खेल हासिल करने के बाद - इस 2010-11 के पैक-10 वर्ष के खिलाड़ी को एनबीए ड्राफ्ट में संपूर्णता में दूसरे स्‍थान के लिए चुना गया।

अपनी बास्‍केटबॉल यात्रा पर पश्‍चदृष्टि डालते हुए विलियम्‍स कहते हैं, ''यह अजीबोगरीब है। हमेशा उत्‍साहित रहना, बस खेल में उतरना और लोगों को गलत साबित करना - पहले दिन से ही मेरा यही तरीका रहा है।

''ईएसपीएन शीर्ष 150 में स्‍थान न प्राप्‍त करने से लेकर छह साल बाद शीर्ष दो में स्‍थान पाना? इससे ज्‍यादा आपको क्‍या चाहिए।''

यह भूतपूर्व वाइल्‍डकैट - जिसने अपने खेल को हॉल ऑफ फेम की हस्तियों मैजिक जॉनसन और स्‍कॉटी पिप्‍पेन के खेल के अनुसार ढाला है - अपनी सफलता और तेजी से राष्‍ट्र के सबसे संभावनासंपन्‍न खिलाड़ी के रूप में विकास का श्रेय एरिजोना के अपने वरिष्‍ठ साथियों के प्रशिक्षण को देता है, जिनमें से एक किंग्‍स का लेजेंड था और एक वर्तमान सैक्रामेंटो गार्ड है।

वह कहते हैं, ''ऐसे अनेक खिलाड़ी थे, खासकर कई यू ऑफ ए खिलाड़ी - माइक बिबी, जेसन टेरी - जिनसे मुझे सलाह मिलती है और मैं अभी भी कभी-कभी उनसे बात करता हूं।

''वे हमेशा आपको सलाह देते हैं, चाहे व्‍यायाम की बात हो या खेल के बारे में।''

2011-12 एनबीए ऑल-रूकी सेकंड टीम बर्थ के बाद, विलियम्‍स ने अपने दूसरे प्रोफेशनल सीज़न में अच्‍छा विकास किया, उनका औसत 15.0 प्‍वाइंट और 6.3 रीबाउंड प्रति गेम रहा जबकि ऑल-स्‍टार ब्रेक के बाद उन्‍होंने सभी 32 गेम में शुरुआत की। फिर भी, अपनी प्रचुर प्रतिभा की रह-रहकर चमक बिखेरने के बावजूद, इस 6-फुट-8 इंच लंबे फॉरवर्ड ने अपना 2013-14 अभियान रोटेशन के तहत मिन्‍नेसोटा के साथ शुरू किया, और प्रति खेल 14.7 मिनट की उपस्थिति के साथ फील्‍ड में 35.2 प्रतिशत पर 4.9 प्‍वाइंट दर्ज किया।

सैक्रामेंटो में, नं. 13 अपना स्‍कोरिंग औसत लगभग दोगुना बढ़ाकर 9.2 प्‍वाइंट प्रति गेम कर लिया है जबकि फ्लोर से उन्‍होंने कैरियर में सर्वोत्तम 44.8 प्रतिशत कनेक्‍ट किया है, और देश के स्‍काउटों और प्रतिभा का मूल्‍यांकन करने वाले लोगों को चकित कर देने वाले प्रत्‍याक्रमण की रेंज का प्रदर्शन करने के मैकों का खूल लाभ उठाया है। विलियम्‍स ने 9 दिसंबर 2013 को डलास पर जीत में फ्लोर से 12-ऑफ-16 पर कैरियर में उच्‍चतम 31 प्‍वाइंट और साथ ही पांच स्‍टील अर्जित किया, और फरवरी 28 को एल.ए. के विरुद्ध 26 प्‍वाइंट और 12 रीबाउंड दर्ज किया।

वह कहते हैं, ''जबसे मैं एनबीए में आया तबसे मैं कह रहा हूं - और मेरा ख्‍याल है कि इस लॉकर रूम में मौजूद और भी कई लोग ऐसा कहेंगे - यह सब अवसर पर निर्भर करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किस नंबर पर चुना गया है, यह सब अवसर पर निर्भर करता है। जैसा कि मेरे पसंदीदा खिलाड़ी (इसैया टॉमस) के साथ हुआ है - उन्‍हें 60वें नंबर पर चुना गया था और हमारी टीम के लिए वह वास्‍तव में बढ़िया कर रहे हैं। (मेरे लिए), सही स्‍थान पर पहुंचना, अपना खेल खेलना असली चीज है, वही हो रहा है।''

एक सीज़न के शुरुआत में हुए ट्रेड, जिसे विलियम्‍स अपने कैरियर के सबसे आपाधापी वाले 48-घंटे कहते हैं, के द्वारा किंग्‍स की नई टीम, जिसमें उनके साथ खेल चुके 25 वर्ष से कम आयु वाले पांच खिलाड़ी शामिल हैं, में शामिल विलियम्‍स यहां बहुत आसानी से ढल गए हैं।

''मेरे ख्‍याल से हमारी टीम की यह एक अच्‍छीबात है - हम एकसाथ अच्‍छी तरह घुलमिल जाते हैं। हम सभी कोर्ट पर और कोर्ट के बाहर एकसाथ रहना पसंद करते हैं।'' सैक्रामेंटो के खिलाड़ी, कोच और ब्रोडकास्‍टर सभी इस फॉरवर्ड के असाधारण एथलेटिक क्षमता और नैसर्गिक स्‍कोरिंग सहजबोध से प्रभावित हैं।

टॉमस कहते हैं, ''पैक-10 में मैं दो साल उसके साथ खेल चुका हूं, इसलिए मैं उसकी क्षमताओं से पहले से वाकिफ था। वह बहुमुखी प्रतिभा का धनी है - वह बॉल को शूट कर सकता है, बॉल को फ्लोर पर रख सकता है, वह बास्‍केट की तरफ पीठ करके खेल सकता है। प्रत्‍येक रात वह हमारी टीम को अनेक लाभ प्रदान करता है।''

किंग्‍स के टीवी एंकर विश्‍लेषक जेरी रेनॉल्‍ड्स कहते हैं, ''हमारे पास कुछ ऐसे खिलाड़ी थे जो खेल (स्‍मॉल फॉरवर्ड) सकते हैं और (पॉवर फॉरवर्ड) कर सकते हैं, लेकिन कोई भी उतना एथलेटिक नहीं है। हीडो तुर्कोग्‍लू में ऐसी कुछ क्षमताएं थीं... लेकिन वह भी उतना एथलेटिक नहीं थो जितने कि डेरिक हैं।

''मैं वास्‍तव में उन्‍हें पसंद करता हूं। मेरे ख्‍याल से वह एक शानदार खिलाड़ी हैं, और उनके अंदर और सुधार की क्षमता है और मुझे बहुत आश्‍चर्य होगा अगर उन्‍होंने ऐसा नहीं किया।''

और वह हर रात अपने बहुमुखी कौशल का प्रदर्शन करते जा रहे हैं। विलियम्‍स जानते हैं कि उनका सबसे अच्‍छा खेल-प्रदर्शन अभी आना बाकी है।

आगे के दांतों में लगे ब्रेस का प्रदर्शन करने वाली बड़ी मुस्‍कान के साथ वह कहते हैं, ''मैं अभी युवा हूं - इस टीम का सबसे युवा (तीसरा सबसे युवा) खिलाड़ी हूं। मैं 22 साल का हुं। मुझे लगता है कि बहुत से लोग यह बात नहीं जानते हैं। काफी लोग समझते हैं कि मैं 27, 28 साल का हूं। मैं अभी काफी युवा हूं और अभी भी सीख रहा हूं।

''मैं बस अन्‍य खिलाड़ियों से अधिक परिश्रम करने का प्रयास करता हूं - ऐसा करके ही मैं यहां तक पहुंचा हूं। मैं तबतक ठहरने वाला नहीं हूं जबतक कि मैं अपने सभी लक्ष्‍यों को हासिल नहीं कर लेता ... मेरी चाहत है कि मैं जितना अधिक से अधिक संभव हो उतना अच्‍छा खिलाड़ी बन सकूं।'

फ्री थ्रो

- जब वह अपने कौशल को मांज नहीं रहे होते या वजन उठाने का व्‍यायाम नहीं कर रहे होते हैं, तब विलियम्‍स काउच पर विश्राम करना पसंद करते हैं और अक्‍सर अपने पसंदीदा टीवी शो बार-बार देखते हैं - जिनमें ''प्रिजन ब्रेक'', ''फर्स्‍ट 48'' और ''सीएसआई'' शामिल हैं - या वीडियो गेम खेलते हैं जैसे कि ''फीफा'', ''कॉल ऑफ ड्यूटी'' और ''बैटलफील्‍ड''।

वह कहते हैं, ''मेरा ख्‍याल है कि मेरे साथ रहने वाले बहुत सारे लोग जानते हैं कि मैं कि घर में रहना पसंद करता हूं - मैं अपने घर में आराम करना पसंद करता हूं। मैं वीडियो गेम बहुत खेलता हूं। बहुत सारे लोग पूछते हैं कि क्‍या मैं '(एनबीए) 2के14' खेलता हूं या नीं 'क्‍या तुम खुद अपने ही रूप में खेलते हो?' ... लेकिन वास्‍तव में मैं बास्‍केटबॉल गेम नहीं खेलता।

- सैक्रामेंटो में आने के बाद से, फॉरवर्ड ने उनको दिए गए एक प्रचलित नाम पर्पल-एंड-ब्‍लैक फेदफुल को बढ़ावा दिया है।

वह कहते हैं, ''बहुत सारे लोग मुझे 'डी-विल' कहते हैं और सैक से मुझे 'डी-थ्रिल' नाम मिला - (प्रशंसकों ने) ऐसा बुलाना शुरू कर दिया और यह कूल है। वास्‍तव में मुझे कोई भी डेरिक नहीं कहता है। असल में सिर्फ मेरी मां ही मुझे डेरिक कहती हैं।''

- एक गहन हिप-हॉप और आरएंडबी श्रोता, विलियम्‍स टोरंटो के रैपर ड्रेक और पार्टीनेक्‍स्‍टडोर के साथ ही कई बार ग्रैमी पुरस्‍कार विजेता जॉन लेजेंड का संगीत पसंद करते हैं।